फेसबुक के सबसे बड़े बाजार भारत में ब्रांड व्हाट्सएप यूजर्स को स्पैम कर रहे हैं

 जैसा कि मेटा व्हाट्सएप पर व्यवसायों के साथ गहरी पैठ बनाता है, 2 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप का मुद्रीकरण करने के लिए इसकी सबसे बड़ी शर्त है, हमें इस बात की शुरुआती झलक मिल रही है कि मुफ्त ऐप पर उपयोगकर्ता का अनुभव कैसे बदल सकता है। यह बढ़िया नहीं है।



500 मिलियन से अधिक खातों वाले उपयोगकर्ताओं द्वारा व्हाट्सएप के सबसे बड़े बाजार भारत में करोड़ों लोगों ने हाल के महीनों में व्यवसायों से बहुत अधिक स्पैम टेक्स्ट प्राप्त करने की शिकायत की है। उपयोगकर्ताओं का कहना है कि व्हाट्सएप, जिसने देश में एसएमएस ऐप को मुफ्त टेक्स्ट की पेशकश करके तेजी से विस्थापित कर दिया है, वह एसएमएस ऐप की तरह दिख रहा है।


भारत में हजारों ब्रांडों ने व्हाट्सएप के लिए साइन अप किया है, लगातार 80% से अधिक उपयोगकर्ताओं की आंखों तक पहुंचने में सफल रहा है, इस मामले से परिचित एक व्यक्ति ने कहा, ईमेल और पारंपरिक ग्रंथों पर चलने वाले अभियानों से एक मील आगे। अधिक कष्टप्रद बात यह है कि उपयोगकर्ताओं द्वारा कुछ व्यवसायों को अवरुद्ध करने के बाद भी, लेखक के खाते के अनुसार, कई अलग-अलग फोन नंबरों से इनबॉक्स में लौट आते हैं।


कई मायनों में, यह मुद्दा आश्चर्य के रूप में नहीं आता है।


Google ने भारत में व्यवसायों को देश में ग्राहकों के साथ अपने संचार को सुपरचार्ज करने के लिए RCS का उपयोग करने की क्षमता की पेशकश की, जो उपयोगकर्ताओं द्वारा कंपनी का सबसे बड़ा बाजार है। रिच कम्युनिकेशन सर्विसेज, या आरसीएस, पारंपरिक एसएमएस को समृद्ध टेक्स्ट और एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन जैसी आधुनिक सुविधाओं के साथ सुपरचार्ज करने के लिए कई उद्योग खिलाड़ियों का सामूहिक प्रयास है।


कुछ व्यवसायों द्वारा भारत में उपयोगकर्ताओं को प्रचार संदेश भेजने के लिए कंपनी की स्पैम-विरोधी नीतियों का दुरुपयोग शुरू करने के बाद कंपनी को देश में सेवा रोकनी पड़ी।


दुनिया के बाकी हिस्सों में व्हाट्सएप के बड़े पैमाने पर स्पैम मुद्दे के बारे में और पढ़ें।


एक मेटा प्रवक्ता ने निम्नलिखित टिप्पणी की पेशकश की:


ई-मेल या फोन कॉल से बेहतर, मैसेजिंग व्यवसाय करने का नया तरीका है। हमारा नियम यह है कि किसी व्यवसाय द्वारा उन्हें संदेश भेजने से पहले लोगों को हमेशा अपडेट प्राप्त करने का अनुरोध करने की आवश्यकता होती है, और हम किसी भी समय किसी व्यवसाय को अवरुद्ध करने या किसी समस्या की रिपोर्ट करने के आसान तरीकों से लोगों को सशक्त बनाते हैं। हम यह सुनिश्चित करने के लिए व्यवसायों के साथ लगातार काम करते हैं कि संदेश सहायक और अपेक्षित हैं, और हमारे पास उन संदेशों की संख्या की सीमा है जो वे प्रतिदिन भेज सकते हैं। यह अधिकार प्राप्त करना हमारे साथ-साथ व्यवसायों और सबसे महत्वपूर्ण लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जिनकी हम सेवा करते हैं।

1 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें
और नया पुराने